Khan sir wiki, Bio, Age, Income, Wife In Hindi

Khan sir पटना एक प्रसिद्ध शिक्षक और YouTuber हैं। जो मुसल्लाहपुर, पटना, बिहार में Khan GS Coaching संस्थान चलाते है। खान सर पटना एक ऐसे शिक्षक हैं जिनके पढ़ाने का तरीका इतना अद्भुत है कि उनके Video और Classes सभी को पसंद आते हैं। जब से उन्होंने कोचिंग संस्थान के साथ अपने शिक्षण को YouTube पर लाया, तब से वह बहुत प्रसिद्ध हो गए।

Khan_sir_Image

आज हालत ऐसी हो गई है कि जैसे ही उनका कोई वीडियो YouTube पर अपलोड होता है, एक दो दिन में Million विजिटर्स आ जाते हैं। देश के बड़े से बड़े संस्थानों में पढ़ाने वाले एक शिक्षक के Video पर इतने दर्शक नहीं हैं, जितने खान सर के Video में दो-चार दिन में हैं. आज Khan sir इतने लोकप्रिय हो रहे हैं कि पूरे देश के बड़े-बड़े Coaching वाले उन्हें करोड़ों रुपये ऑफर कर रहे हैं।

लेकिन उनका कहना है कि उन्हें गरीब बच्चों को शिक्षा देनी है, इसलिए वह किसी प्रस्ताव और दबाव में नहीं आने वाले हैं। खान सर (Khan sir) भारत के 1.6 मिलियन छात्रों को अपने आवेदन खान सर आधिकारिक और अपने YouTube चैनल के माध्यम से देश और दुनिया भर से 8 Million से अधिक छात्रों को पढ़ाते हैं।

About Khan Sir Early Life – खान सर के बारे में प्रारंभिक जीवन

खान सर (Khan Sir) का जन्म गोरखपुर, यूपी में हुआ था लेकिन बाद में वे पटना, बिहार में रहने लगे। खान सर ने पहले एनडीए की परीक्षा पास की थी लेकिन Physical में शामिल नहीं हो पाए थे। इसलिए, उसने सोचा कि क्या हुआ, वह भारतीय सेना के लिए नहीं चुना गया था। वह हमेशा अपना कुछ ज्ञान सभी लोगों को देना चाहता था। उन्होंने मुफ्त पढ़ाना शुरू किया। शुरू में उनके कोचिंग संस्थान में छात्र कम थे लेकिन उनके पढ़ाने के तरीकों के कारण उनकी Coaching तेजी से बढ़ी।

Khan_sir

खान सर (Khan Sir) एक बार में 5 हजार छात्रों को पढ़ाते हैं और जगह की कमी के कारण कुछ इंसान प्रतीक्षा सूची में खड़े हो जाते हैं। फिर उन्होंने सोचा कि क्यों न एक YouTube चैनल शुरू किया जाए और उन बच्चों को शिक्षित किया जाए जो बहुत मध्यम वर्ग के हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकते हैं, फिर उन्हें YouTube पर ऑनलाइन शिक्षित करें और उन्होंने YouTube चैनल शुरू किया।

Khan sir Patna Biography & Wiki – खान सर पटना जीवनी और विकी

Real Name / वास्तविक नामफैजल खान / Faizal Khan
Nickname / उपनामKhan Sir, Khan Sir Patna / खान सर, खान सर पटना
Profession / पेशाशिक्षक, YouTuber
ज्ञात भाषाहिंदी और अंग्रेजी
हाँबीकिताबें पढ़ना, यात्रा करना
जन्म की तारीख – D.O.B1986
आयु (2021 तक)35 Years
Birthplace / जन्मस्थलGorakhpur, Uttar Pradesh, India
HometownGorakhpur, Uttar Pradesh, India
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्मMuslim / मुसलमान
Source Of IncomeYoutube, खान जीएस रिसर्च सेंटर पटना
वह प्रसिद्ध क्यों हैYouTube Channel, पढ़ाने का तरीका
Net Worth, Salary / नेट वर्थ, वेतनअनुमानित 50 लाख-1.6 करोड़ INR

Height & Physical Overview – ऊंचाई और शारीरिक अवलोकन

Height in सेंटीमीटर165 सेमी
Height In मीटर1.65 मीटर
फ़ीट इनचेस5′ 5″
किलो में वजन67 किग्रा
एलबीएस (lbs) में वजन148 lbs/एलबीएस
आँखों का रंगकाला
बालों का रंग काला

Khan Sir Family Background and Relationship – खान सर पारिवारिक पृष्ठभूमि

खान सर (Khan Sir) का जन्म भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। Khan sir पटना का असली नाम कोई नहीं जानता, कोई उन्हें फैजल खान के नाम से जानता है और कोई उन्हें अमित सिंह के नाम से जानता है, उन्होंने कभी अपने असली नाम का खुलासा नहीं किया, और उनके पिता सेना में थे, और उनकी मां एक गृहिणी हैं। खान सर पटना का एक बड़ा भाई है जो सेना में कमांडो है।

Khan_sir_patna

खान सर (Khan Sir) की कोई गर्लफ्रेंड नहीं है, मई 2020 में उनकी सगाई होनी थी, लेकिन Corona के कारण उनकी शादी अभी भी टल गई है, लड़की बीएचयू में डॉक्टर है। हो सकता है कि अब तक शादी हो चुकी हो, जैसे ही आपको इसके बारे में कोई जानकारी मिलेगी, आपको पोस्ट के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

About Khan Sir Career – खान सर करियर के बारे में

खान सर काफी समय से पटना में ‘खान जीएस रिसर्च सेंटर’ नाम से कोचिंग संस्थान चला रहे हैं। शुरुआत में उनके कोचिंग संस्थान में छात्र कम थे, लेकिन जिस तरह से वह आगे बढ़े, उसे देखते हुए उनकी कोचिंग बहुत तेजी से बढ़ी। अप्रैल 2019 में, उन्होंने अपना एक चैनल YouTube पर खोला, अब यह चैनल पूरे भारत में खान सर की लोकप्रियता का कारण बन गया है।

सिर्फ एक महीने में उनके YouTube चैनल के 10 लाख सब्सक्राइबर हो गए हैं, शायद ही कोई चैनल एजुकेशन चैनल में इतनी तेजी से बढ़ रहा होगा। Khan sir की खासियत से आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं। फिलहाल उनके 32 लाख सब्सक्राइबर हैं। यह संस्थान सरकारी नौकरियों की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करता है। पटना के इस संस्थान को कई तरह की प्रतियोगिता की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है.

Khan_sir

खान सर (Khan Sir) खुद सामान्य ज्ञान की तैयारी करते हैं। Khan sir पटना और पूरे बिहार में काफी मशहूर हैं। शिक्षक भी अपने छात्रों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। यही Khan sir की खासियत है। वह कठिन से कठिन बात को भी आसानी से समझा देते हैं। आप चाहे किसी भी बैकग्राउंड से क्यों न हों, आप उसकी पढ़ाई को बहुत जल्दी समझ सकते हैं। उनमें पढ़ाने का जुनून है, जो उनके Video में देखा जा सकता है।

यह जुनून किसी भी वर्ग के लोगों को आकर्षित करता है। उनके Video में एक सादगी है। वह भाषा को महत्व देने के बजाय ज्ञान को महत्व देते हैं। उनका मानना है कि कोई भी भाषा आपको सफल या असफल नहीं बनाती, यह आपको ज्ञानी बनाती है। यह वही है जो लोगों को सबसे अच्छा लगता है। किसी भी टॉपिक को आसानी से हिंदी भाषा में पूरी डिटेल में बता देना उनकी खासियत है।

His efforts during Corona Pandemic – कोरोना महामारी के दौरान उनके प्रयास

Corona Virus (कोविड-19) के खतरनाक रूप से बढ़ते प्रकोप के बीच विशेषज्ञ लोगों को कई तरह की सलाह दे रहे हैं। इस बीच न्यूज 18 ने पटना के खान सर से बात करने के बाद Corona Virus (कोविड-19) के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की है. बातचीत के दौरान Khan sir patna ने कई सवालों के जवाब दिए जैसे कि कौन सी वैक्सीन सबसे अच्छी है, या कब कोरोना का पीक आएगा. प्रतियोगी परीक्षा के लिए सामान्य अध्ययन कर रहे उनके video सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं।

Khan sir ने कहा कि वर्तमान में भारत में मुख्य रूप से 3 टीकों का उपयोग किया जा रहा है। ये कोविड टीके केवल प्रतिरक्षा के स्तर में भिन्न होते हैं। यानी इक्कीस दिनों में रोग प्रतिरोधक क्षमता देने वाला स्पुतनिक अट्ठाईस दिनों में कोवैक्सिन करता है। कोविशील्ड में इस प्रतिरक्षा के लिए बावन दिन तक का समय लगता है। सभी टीके सुरक्षित हैं इसलिए लोग किसी भी टीके का उपयोग कर सकते हैं।

Khan_sir_patna

Khan sir ने बिहार, भारत में Corona Virus (Covid-19) के बढ़ते मामलों पर लॉकडाउन को एक आवश्यक कदम बताया है। खान सर ने बताया कि जानकारों ने बताया है कि कोरोना का पीक 15 से 20 मई के बीच आ सकता है. ऐसे में अगले पंद्रह दिनों के लिए लॉकडाउन बेहद जरूरी है ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके. ऑक्सीजन की समस्या पर खान सर ने कहा कि देश में ऑक्सीजन की कमी नहीं है लेकिन परिवहन की कमी है।

Khan_sir_Image

हालांकि सरकारें देर से चेतावनी दे रही हैं। Khan sir ने oxygen आपूर्ति के बीच पैदा हुए कुप्रबंधन की ओर इशारा किया है। Khan sir Patna ने यह भी बताया कि अगर पांच दिन तक कोरोना से जुड़े लक्षण दिखें तो सतर्क हो जाएं. 5वां और 6वां दिन कोरोना के इलाज में बेहद अहम है। हमें अपने लक्षणों का ध्यान रखना चाहिए।

पिताRetired सेना अधिकारी
मातागृहिणी
बहनज्ञात नहीं है
भाई1 बड़ा भाई (सेना में)

Contact and Social Media Information – संपर्क और सोशल मीडिया अकाउंट

यदि आप Khan Sir patna के बहुत बड़े Fan हैं और आप उनके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप उन्हें Instagram, Facebook और Twitter जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं। Social Media प्लेटफॉर्म पर आपको उनके बारे में लेटेस्ट Photo, वीडियो और Update मिलते रहेंगे।

Khan_sir_patna

Khan Sir at Instagram – @khansirpatna_

Khan Sir at ट्विटर – @khansirpatna

खान सर at Facebook – @KhanSirPatna 

Facts about Khan Sir – खान सर के बारे में तथ्य

  • आज Khan Sir इतने लोकप्रिय हो रहे हैं कि पूरे देश के बड़े कोचिंग वाले उन्हें करोड़ों रुपये की पेशकश कर रहे हैं, लेकिन उनका कहना है कि उन्हें गरीब बच्चों को शिक्षा देनी है, इसलिए वह किसी के प्रस्ताव और दबाव में नहीं आने वाले हैं।
  • यानी देश के हर लोग उनके वीडियो YouTube पर देखते हैं. अगर आप भी Khan Sir की क्लास online लेना चाहते हैं तो YouTube पर जाकर उनकी Classes देख सकते हैं।
  • एक बार Khan sir को परीक्षा देने Aligarh Muslim University जाना था, लेकिन वे सोए रहे जिसके कारण वे Exam नहीं दे सके।
  • जब वे Allahabad में पढ़ रहे थे, उस समय भी वे एक Leader थे, कभी-कभी वे छात्रों के लाभ के लिए लड़ते थे, जिसके कारण उन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ता था।
  • Khan sir पटना की मुख्य विशेषताओं में से एक यह है कि वह अपने country और World से संबंधित सभी समसामयिक विषयों पर शोध करके अपने YouTube चैनल के माध्यम से लोगों को Information के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने का प्रयास करते हैं।

Leave a Comment

Exit mobile version